Tuesday, February 7, 2017

इन्टरनेट पर ब्लॉग लिख कर अपनी बेरोजगारी को दूर करे

इंडिया में बेरोजगारों की कोई कमी नहीं है फिर भी ज्यादातर बेरोजगार फेसबुक और वात्सप्प बहुत अच्छी तरह से चलाते  है. यानि की ये लोग टेक्निकल है. इसी को ध्यान  में रखते हुए मैं ये जानकारी लिख रहा हूँ. दोस्तों इन्टरनेट के इस ज़माने में कुछ भी संभव है. आज मैं आपको बताने वाला हूँ की किस प्रकार आप इन्टरनेट पर आप अपना खुद का ब्लॉग बनाकर हर महीने कम से कम ५,०००-१०,००० रुपया कमा सकते है.  सुरुआत में ही इस बात को ध्यान में रख ले की इसके लिए आपको कड़ी मेहनत करनी पड़ेगी.
 



ब्लॉग क्या होता है ?

सबसे पहले ये बात जान ले की ब्लॉग क्या होता है. ब्लॉग एक वेबसाइट होता है जहाँ पर किसी खास विषय पर आर्टिकल्स या tutorial पढने को मिलते है. जैसे की अभी आप मेरे इस ब्लॉग पर पढ़ रहे है.  आपको ये बात जानकार आश्चयर्य होगा की ये ब्लॉग इन्टरनेट पर पूरी तरह से मुफ्त है. मुझे इसके लिए एक पैसा भी लगा है. 

ब्लॉग से कमाई कैसे होती है ?

अब आप सोच रहे होंगे की ब्लॉग से भला कैसे कमाई हो सकती है ! दोस्तों जब भी आप कोई ब्लॉग या वेबसाइट पर जाते हो तो आपको दुसरे वेबसाइट और कंपनी के परचार (Advertisement) भी देखने को मिलते है. ये Advertisement गूगल या दुसरे Advertisement कंपनी के द्वारा दी जाती है. जब आप गूगल एडसेंस या किसी और कंपनी के Advertisement को अपने ब्लॉग पर देने सुरु कर देते है तो आपकी कमाई सुरु हो जाती है. पैसा आपके बैंक में या चेक के द्वारा आपके घर तक पंहुचा दी जाती है. इसके लिए आपको कही जाने की जरुरत नहीं होती है. सारा काम ऑनलाइन घर बैठे की जाती है. 


मुफ्त में ब्लॉग कहाँ पर बनाये जाते है ?

चलिए अब हम जानते है की आप अपना खुद का ब्लॉग मुफ्त में इन्टरनेट पर कैसे बनाये. ब्लॉग लिखने की प्रक्रिया को ब्लॉग्गिंग कहते है और जो व्यक्ति ब्लॉग को लिखता है उसे हम ब्लॉगर के नाम से जानते है. इन्टरनेट  पर ब्लॉग्गिंग के लिए गूगल की तरफ से एक वेबसाइट है जिसका नाम है blogspot. इस वेबसाइट पर रजिस्टर करके आप आपना ब्लॉग सुरु कर सकते है. blogspot पर रजिस्टर करने के लिए आपको gmail id की जरुरत पड़ेगी. यहाँ पर आप अपना डिटेल भर कर ब्लॉग्गिंग सुरु कर सकते है.  जब आपका ब्लॉग प्रसिद्ध हो जाये तब आप गूगल Adsense के आवेदन कर दे. Adsense गूगल की Advertisement कंपनी है. इसके लिए भी आपको कही जाना नहीं पड़ेगा. blogspot में Adsense मिल जायेगा. इस बात का खास ध्यान रखे की सुरु में ही Adsense के लिए आवेदन नहीं करे. सबसे पहले कम से कम ३०-५० आर्टिकल को अपने ब्लॉग पर लिखे और उसको प्रसिद्ध (popular) होने दे. 


ब्लॉग्गिंग के लिए किसी खास विषय को चुनना बहुत जरुरी है. ? 

ब्लॉग्गिंग के आपके पास किसी खास विषय की जानकारी होना बहुत ही आवयश्क है. आप किसी भी विषय पर लिख सकते है. उदाहरण के तौर पर आप खाना बनाने से लेकर बच्चे समाल्हना तक सामिल है. आप कुछ भी लिख सकते है बस इस बात का ध्यान रखे की बाते काम की होनी चाहिए. जिसको पढ़ कर दुसरे लोग को मदद ले सके. ब्लॉग्गिंग के गन्दी और अश्लील विषयो को चुनना बेहद घातक हो सकता है. एक तो गूगल आपके ब्लॉग को इन्टरनेट से हटा देगा और कोई भी अच्छा Advertisement कंपनी आपके ब्लॉग पर Advertisement देने के लिए तैयार नहीं होगा. 

अंत में ये कहना चाहूँगा की ब्लॉग्गिंग में तभी सफलता मिलेगी जब आप इसे रेगुलर रहेंगे. प्र्तेक दिन २-३ घंटे ब्लॉग्गिंग करने से हर महीने आपको अच्छी कमाई सुरु हो जाती है. आपको पता है दोस्तों दुनिया में किस ऐसे भी ब्लॉगर है जो हर महीने करोडो रुपये ब्लॉग्गिंग से कमा रहे है. भारत में भी लाखो लोग ब्लॉग्गिंग से पैसे कम रहे है. अमित अग्रवाल भारत के सबसे जयादा कमाए करने वाले ब्लॉगर है. इन्होने भी अपना ब्लॉग्गिंग गूगल के blogspot से ही सुरु किया था. अगर आप मुझसे कोई सवाल पूछना चाहते है तो आप निचे आप कमेंट बॉक्स में लिख सकते है. 

लेखक : अविनाश चौरसिया 



Previous Post
Next Post
He is a professional blogger from India. Here at Techzp he writes about blogging and making more money online. Connect him through social Medias.
Related Posts

0 comments: